Click here for Myspace Layouts

Saturday, May 16, 2009

' थोड़ा सा गाइड ' कर दूं


कुछ साल बीत चुके हैं. 

IIMC(New Delhi) से पास आउट हुए लेकिन यादें अभी भी बाकी हैं और ये यादें आज भी चेहरे पर मुस्कान ला देती हैं। उस समय हम सबको अखबारों और न्यूज चैनलें के पदों में विभाजित नहीं किया गया था। हम असिस्टेंट प्रोड्यूसर,प्रोड्यूसर, ईपी या एंकर नहीं थे सिर्फ छात्र थे...आईआईएमसी के छात्र। आज एक परिचित का फोन आया जिनके छोटे भाई आईआईएमसी की प्रवेश परीक्षा देने वाले हैं। वो चाहते थे कि मैं उनके भाई को ' थोड़ा सा गाइड ' कर दूं और बताऊं कि आईआईएमसी में प्रवेश के लिए किस तरह का परीक्षा होती है। तो जनाब उन्हे तो मैने बता दिया लेकिन और भी बहुत से लोग हैं जो ये परीक्षा दे रहे हैं। मेरी कोशिश है कि मैं उन्हे भी ' थोड़ा सा गाइड ' कर सकूं। वजह सिर्फ इतनी है कि जब मैने ये परीक्षा दी थी तब मुझे भी किसी ने ' थोड़ा सा गाइड ' किया था। उम्मीद करता हूं कि गाइड करने का ये सिलसिला यूं ही चलता रहेगा।

जब मैंने ये परीक्षा दी थी तब इसका स्वरूप आज से थोड़ा बदला हुआ था। मैंने खुद

' रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता ' की परीक्षा दी थी लेकिन दूसरे कोर्स यानि हिंदी पत्रकारिता और अंग्रेजी पत्रकारिता की प्रवेस परीक्षा का स्वरूप भी कमोबेश एक सा ही है। तो पहले बात ' रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता ' की।

'

रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता ' की प्रवेश परीक्षा में दो पेपर होते हैं-

पहला पेपर- Objective Type (50 Marks) -

जैसा कि नाम से जाहिर है इसमें Objective Type सवाल होते हैं जिसमें उत्तर के रूप में चार ऑप्शन्स होते है और आपसे सही जवाब की दरकार होती है। आम तौर पर इसमें साल की बड़ी घटनाएं- राजनीतिक, अंतर्राष्ट्रीय घटनाएं,खेल,सिनेमा यहां तक कि देशों की राजधानी और करेंसी के बारे में भी सवाल होते हैं। हालांकि इस पेपर में सवाल ज्यादा मुश्किल नहीं होते और यहीं वजह है कि आमतौर पर बड़ी संख्या में छात्र इस पेपर में 50 में से 40 या उससे भी ज्यादा नंबर पा जाते हैं। कोशिश कीजिए कि इससे कम नंबर आप भी न पाएं वरना महोदय बहुत कठिन है डगर पनघट की। मेरा मानना है कि आईआईएमसी की प्रवेश परीक्षा की 'तैयारी' एक या दो सप्ताह दिन-रात की पढ़ाई करके नही हो सकती। इसके लिए आपको देश-विदेश कि प्रमुख घटनाओं पर नजर रखनी होगी। बहुत बड़ी घटनाओं की तारीख और दूसरी डीटेल्स के नोट्स बनाए जा सकते हैं।

दूसरा पेपर-

Essay Type ( 35 Marks)- ये होता है वो पेपर जो आपको पहले पेपर में 40 या उससे ऊपर नंबर लाने वाले छात्रों से अलग करता है। देश के प्रमुख मुद्दों पर आपके विचार क्या हैं? और उन विचारों को आप कैसे व्यक्त करते हैं, इस पेपर के माद्यम से यही परखा जाता है। पिछले पेपर की तरह इसमें तुक्के की कोई गुंजाइश नहीं। आमतौर पर राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे मसलन इस साल ओबामा की सरकार या फिर इस बार के लोक सभा चुनाव में ' पप्पू कैम्पेन ' या मिली-जुली सरकार के बारे में आपके विचार। इसके अलावा भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजी गई फिल्म या फिर स्लमडॉग मिलियनेर के बारे में भी एक बड़ा सवाल आ सकता है। तो कुछ बड़ी घटनाएं तो ऐसी है जिनके बारे में आप 'तैयारी' कर सकते हैं लेकिन इनके अलावा भी अगर कुछ आए तो कोशिश करें कि संतुलित लिखें। आपके लेख में विचार साफ तौर पर व्यक्त हों और हैं कोशिश करें निष्पक्ष लिखने की। सबसे बड़ी बात- साफ साफ लिखें।

तीसरा- इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन(

15 Marks)- अगर पहले दो पेपर अच्छे हुए हैं तो इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन में आपका चांस निश्चित रूप से बढ़ जाता है। इंटरव्यू में तकरीबन हर किसी से पूछा जाता है कि आप पत्रकार क्यों बनना चाहते हैं। तो सोच समझ कर उत्तर दें और हां ज्यादा लप्फाजी और साहित्यिक उत्तर देने से बचें। जो आपका इंटरव्यू ले रहे हैं वो कई वर्षों से पत्रकारिता में हैं और इसकी रग-रग से वाकिफ हैं...इसलिए ईमानदारी से जवाब दें।

ग्रुप डिस्कशन में एक टॉपिक दिया जाएगा और फिर आपको कुछ समय दिया जाएगा। ये देखा जाएगा कि आप विचारों को कैसे सफाई से व्यक्त करते हैं और किस हद तक अपने तर्कों से दूसरों को कन्विंस करते हैं। अगर किसी दूसरे की बात से सहमत हैं तो बेकार में उससे बहस करने की कोशिश न करें, हां चुप न रहें, अपनी बात सामने जरूर रखें।

तो मुख्य रूप से यही कुछ बातें हैं जो आपको ध्यान रखनी हैं। हो सकता है कि अंकों का ब्रेकअप या पेपर में थोड़ा-बहुत बदलाव आया हो लेकिन सवाल कमोबेश इसी पैटर्न पर आते रहे हैं। तकरीबन दो सौ सीटों के लिए हजारों लोग परीक्षा देते हैं इसलिए आसान तो बिलकुल नहीं है। लेकिन आईआईएमसी एक सुखद अनुभव होगा और आपको आगे के लिए अच्छी तरह तैयार करेगा ऐसा मेरा मानना है। मेरी शुभकामनाएं आप सबके साथ हैं। लेकिन इतना ही कहूंगा कि जो भी हो आगे किसी न किसी को

' थोड़ा सा गाइड ' जरूर करते रहिएगा। ये सिलसिला रुकना नहीं चाहिए।

 

यासिर उस्मान, स्टार न्यूज

1 comment:

APOORVA... said...

hello yasir bhai, kya pata ap mujhe padhoge bhi ya nahi? i am planning to appear for iimc this year. but as i have observed that competition is very tough. in case i am not able to make it there must be some some other options. so is times school of journalism a good options as i have applied for it too. do you suggest me some other institutes please. reply is a must...