Click here for Myspace Layouts

Friday, May 20, 2011

सीमित समय में जवाब का शब्द प्रबंधन





भारतीय जनसंचार संस्थान की प्रवेश परीक्षा होने वाली है. कहने की जरूरत नहीं है कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जो महत्व आईआईटी. का है, मेडिकल के क्षेत्र में जो महत्व एम्स का है, मैनेजमेंट के क्षेत्र में जो महत्व आईआईएम का है वही महत्व पत्रकारिता के क्षेत्र में आईआईएमसी का है. देश का अव्वल पत्रकारिता संस्थान आईआईएमसी कभी मेरे लिए भी सपना था. आज मैं यह सोच कर रोमांचित हो जाता हूँ कि मैं इस संस्थान में रेडिओ एवं टेलीविजन पत्रकारिता का छात्र रहा हूँ.

यूँ तो किसी भी पत्रकारिता संस्थान में दम नहीं है कि वह नौ महीने में किसी को पत्रकार बना दे. जो लोग ये सोचकर आईआईएमसी आने की सोच रहे हैं कि यहां कुछ घोलकर पिला दिया जाएगा और वे पत्रकार बन जायेंगे, वे गलफ़त में हैं. तलवार आपको बनकर आना होगा. आईआईएमसी सिर्फ उसपे धार चढ़ाएगी. यहां विभिन्न तरह के प्रशिक्षण द्वारा मीडिया के गुर सिखाये जाते हैं जो मीडिया इंडस्ट्री में काम आते हैं.

जब मैं पिछले साल प्रवेश परीक्षा देने आया था तो मुझे विश्वास नहीं था कि मेरा चयन हो पायेगा क्योंकि मैंने इसकी तैयारी के लिए कोई कोचिंग सेंटर ज्वाइन नहीं किया था. जब मैं परीक्षा सेंटर पहुंचा तो महंगी गाड़ियों से आये परीक्षार्थियों को देखकर मेरा आत्म-विश्वास डगमगाने लगा था. लेकिन 'सवाल पुस्तिका' देखकर मेरी बांछें खिल गईं और मैंने पूरे पेपर अच्छे से कर दिए.

मैं ये बात इसलिए शेयर कर रहा हूँ कि मेरे जैसे कई मेरे दोस्त होंगे जो गाँव से आकर इस बार आईआईएमसी प्रवेश परीक्षा में बैठ रहे होंगे पर उनमें भी आत्म-विश्वास की कमी होगी. कई साथी मोटी रकम देकर कटवारियासराय या बेरसराय में कोचिंग कर रहे होंगे. फिर भी खुद में कमी झलक रही होगी.

जो मित्र प्रवेश परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें मेरी तरफ से सलाह है कि अपने आत्मविश्वास को सातवें आसमान पर रखें और निम्नलिखित बातों को धयान में रखते हुए तैयारी जारी रखें:-

1. पिछले छ: महीने की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जानकारी रखें
2. पिछले छ: महीने के कोई भी दो समाचार पत्रों का संपदकीय पृष्ठ पढ़ जाएँ. ज्यादा से ज्यादा अखबार पढ़ें
3. ट्यूनीशिया, लीबिया, मिस्र यानि अरब देशों की क्रांति का गहराई से अध्ययन करें
4. आदर्श घोटाला से लेकर कॉमनवेल्थ घोटाला तथा 2 -जी स्पेक्ट्रम घोटाला का अध्ययन करें
5. सरकारी लोकपाल तथा जन-लोकपाल बिल
6. जन-लोकपाल बिल से घोटालों को रोकने में कितनी सफलता मिलेगी?
7. अन्ना हज़ारे का आन्दोलन लोकतान्त्रिक दृष्टि से कितना सही?
8. भूमि अधिग्रहण बिल
9. पिछले 6 महीने में कौन चर्चित रहा और क्यों (1 अंक के दस सवाल में पूछा जा सकता है)
10. पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों की समीक्षा. खासकर बंगाल में वाम-मोर्चा की हार.

समय तथा शब्द प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. सवाल मिलने के बाद आप ये देख लें कि किस सवाल का जबाव कितने शब्द में देने हैं. आप समय प्रबंधन कर लें. अशुद्धियां कम रखें तथा जो पूछा जा रहा है अपना जबाव वहीं फोकस करें.



मेरी तरफ से सभी परीक्षार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं...
रंजीत रंजन
रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता, 2010-11
90158-68441/ aranjanranjit@gmail.com

10 comments:

mukta said...

Thanks alot!

mukta said...
This comment has been removed by the author.
CSK said...

आपके लेख को देखकर एक बात ज़रूर समझ में आ गयी है कि इस संस्थान में पढ़कर छात्र आपकी तरह एक प्रखर सोच रखने वाला पत्रकार अवश्य बन सकता है,जोर इस बात पे जरुर होना चाहिए कि हम अधिक से अधिक खुद को कर्त्तव्य-निष्ठ और मेहनती कैसे बनायें...

रंजीत रंजन said...

shukriya!

mukta said...

How 1 should answer question which asks to criticaly analyse tv coverage on sm issue...?
With special reference to anna hazare's campaign against coruption.....plz help!!

paras said...

bahut badhiya likhe hain ap..

Ramkishor Dwivedi said...

नयी पीदीकेलिये लिखतेरहो आपजैसेबने हो बन रहेहो याबननाचाह्तेहोऐसाहीदूसरोकोभी बनाओमै पचासवर्सका एकहवाईजहाजकाअभियंता हू तुम्हारा ब्लोग देखातो कमेंट डालदिया ...यूहीलिखतेरहो
बहुतअच्चा

Ramkishor Dwivedi said...

very good

Ramkishor Dwivedi said...

verygood

dillu said...

110 % sacchai ke saath mai is baat ko nigalte hue apka sukria ada karna chahta hu.
mujhe ye bataiye ki kya mai b.sc mass comm. ke bad direct bina kisi media work ke iimc ke liye eligibel hu .