Click here for Myspace Layouts

Thursday, June 20, 2013

खुद को जानें, सवाल आपके ही आस-पास बुने जाएंगे

प्रियंका झा दिल्ली विश्वविद्यालय से हिन्दी पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद भारतीय जनसंचार संस्थान पहुंचीं. हिन्दी पत्रकारिता विभाग की सेकेंड टॉपर और तमाम विभाग व सारे कैंपस की संयुक्त थर्ड टॉपर हैं. प्रियंका कैंपस प्लेसमेंट से हिन्दुस्तान के साथ जुड़ रही हैं.
एक ज़माना था जब लोग अच्छी नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू दिया करते थे, पर आज अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने में भी इंटरव्यू बहुत ज़रुरी हिस्सा हो गया है. किसी भी प्रोफेशनल कोर्स के लिए तो ये लगभग अनिवार्य ही है.

अक्सर इंटरव्यू के नाम से ही घबराहट होने लगती है और ऐसा होना आम बात भी है. लेकिन कई बार लोग इतना घबरा जाते हैं कि उनकी परफॉर्मेंस खराब हो जाती है इसलिए हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमारी नर्वसनेस कहीं हम पर ही हावी न हो जाए.

कई बार तो लोग इतनी हड़बड़ाहट में होते हैं कि वो सवाल पूरा नहीं सुनते और जवाब देना शुरू कर देते हैं. ऐसा करना मुसीबत खड़ा करता है. सामने वाला आपको सवालों के घेरे में कुछ इस तरह जकड़ता है कि आप और ज़्यादा घबरा जाते हैं. सवाल को पूरा सुनकर, सोच-समझकर ही जवाब देना चाहिए. जो सवाल किया जाए सिर्फ उसका ही जवाब देना चाहिए. कई बार बहुत लंबा हो जाने की वजह से जवाब के ऊबाउ हो जाने का डर रहता है.

इंसान कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन वो हर छोटी-बड़ी बात को याद नहीं रख सकता. कहीं न कहीं कुछ तो छूटता ही है. ऐसे में अगर आपसे ऐसा सवाल पूछा जाए जिसका जवाब आप नहीं जानते तो साफ कह दें कि आप इस बारे में नहीं जानते.

इंटरव्यू में आमतौर पर सामान्य सवाल ही किए जाते हैं जैसे आपने जो पढ़ाई की है उसके बारे में. अच्छा ये होगा कि पहले से ही अपनी पढ़ाई का सारांश 5-6 बिंदुओं में तैयार कर लें. इंटरव्यू में आपसे सबसे पहले आपके बारे में ही पूछा जाता है. तो हम जिस क्षेत्र से हैं उसके बारे में अच्छी जानकारी बहुत ज़रूरी है. जैसे मैं बिहार के मधुबनी ज़िले से हूं तो मेरे लिए उस जगह की खासियत, कमज़ोरी, विधायक, सांसद, राजनीति, प्रसिद्ध कलाकार आदि की जानकारी बहुत ज़रूरी है. इसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं है. यहीं से बात निकलेगी और निकलकर दूर तक जाएगी. देश की राजनीति तक, देश से बाहर भी. कई बार आपको ऐसा लगेगा कि इंटरव्यू के ड्राइवर आप हैं क्योंकि आपके जवाब से ही सवाल निकाले जाएंगे. इसलिए जवाब देने में समझदारी दिखाएं और बातचीत को उस तरफ न ले जाएं जो आपका मजबूत इलाका न हो.

हर इंसान की अपनी पसंद-नापसंद, कमियां-खूबियां, रूचि-अरूचि होती है. बस ज़रूरत है इसे प्रभावी तरीके से बताने की. ऐसा न हो कि हमने संगीत को अपनी रूचि बताया और हमें प्रसिद्ध संगीतकारों के नाम ही न पता हों. इसलिए अपने बारे में जो भी बताएं, उसके बारे में अच्छी जानकारी रखें.

अंत में लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात. अपने आस-पास, देश-दुनिया में क्या घट रहा है इसकी जानकारी सबसे ज्यादा ज़रूरी है. इसके लिए रोज़ाना टीवी न्यूज़ देखना, अखबार, मैगज़ीन्स, अलग-अलग समाचार वेबसाइट्स पढ़ना ज़रूरी है. 

एक अच्छा इंटरव्यू देने के लिए ज्ञान की ज़रूरत तो है ही पर इससे भी ज़्यादा ज़रूरत है आत्मविश्वास की. आत्मविश्वास से ही आप हर सवाल का प्रभावी जवाब दे सकते हैं और अपनी एक अलग छाप छोड़ने में सफल हो सकते हैं.

No comments: