Click here for Myspace Layouts

Tuesday, July 1, 2014

सरल और स्पष्ट रहें, जवाब में जलेबी न बनावें

अभिषेक कुमार चंचल हिन्दी पत्रकारिता विभाग के 2013-14 बैच से हैं. कैंपस में सिने मंच के माध्यम से खूब रंग जमाया. सामाजिक कार्यो में रुचि रखते हैं. जेएनयू में काम करने वाले मजदूरों के बच्चों को पढ़ाने का काम किया. इसी रुझान ने मीडिया हाउस की जगह सामाजिक संगठन में पहुंचाया. गांधी फेलोशिप के लिए चयन लेकिन इरादा पर्यावरण के मुद्दे पर काम करना. फिलहाल ग्रीनपीस के लिए गांव भ्रमण में हैं. अखबारों के लिए स्वतंत्र लेखन भी.


देश में पत्रकारिता के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान भारतीय जनसंचार संस्थान में दाखिले के अंतिम राउंड की शुरुआत में दो दिन ही शेष हैं. मीडिया में कॅरियर बनाने के इच्छुक छात्र इस अवसर को गंवाना नहीं चाहते. कुछ की तैयारी हो चुकी होगी लेकिन कुछ अब भी कन्फ्यूज होंगे. हम भी ऐसे ही थे. घबराना नहीं है.

आपका ज्यादा समय न लेते हुए सीधी बात. बचे हुए दिनों में कैसे करें तैयारी. आईआईएमसी के किसी भी कोर्स के साक्षात्कार की तैयारी के लिए जरुरी है कि आसपास हो रहे घटनाक्रम की जानकारी रखें. देश- दुनिया की जानकारी तो रखिए ही, आप जिस क्षेत्र से आते हैं, वहां की राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक व सांस्कृतिक हलचलों के बारे में भी अपनी जानकारी मजबूत कर लें. घटनाओं और बदलाव पर नजर हो. अवलोकन करने की क्षमता होनी चाहिए.

आप अपनी रुचि के विषय पर पकड़ मजबूत बना लें. साक्षात्कार में साक्षात्कार बोर्ड के सदस्यों को अपने विषय की तरफ ले जाने की कोशिश करें. किसी भी प्रश्न का जवाब आत्मविश्वास से दें. जिसका जवाब नहीं आता, सीधे मना कर दें.

जवाब सरल और स्पष्ट देने का प्रयास करें. जलेबी न बनावें. किसी भी जानकारी को समझदारी के साथ बेहतर ढंग से व्यक्त करें. अगर आप किसी भी मसले पर स्पष्ट विचार रखते हैं तो साक्षात्कार में सफलता हासिल कर सकते हैं.

इसके साथ ही इन सवालों के लिए तयशुदा तैयारी रखें- आप पत्रकारिता क्यों करना चाहतें हैं? अपने बारे में पांच अच्छी और पांच बुरी बात बताऐं? आपकी रुचि क्या-क्या है?


हार्दिक शुभकामनाएँ!

No comments: