Click here for Myspace Layouts

Monday, June 30, 2014

इंटरव्यू में ज्ञान देने का रिस्क न लें

बिक्रम कुमार सिंह हिन्दी पत्रकारिता विभाग 2013-14 बैच के छात्र हैं. कैंपस प्लेसमेंट से समाचार चैनल न्यूज एक्सप्रेस में.

बिक्रम कुमार सिंह हिन्दी पत्रकारिता विभाग 2013-14 बैच के छात्र हैं. कैंपस प्लेसमेंट के रास्ते इस समय समाचार चैनल न्यूज एक्सप्रेस के साथ.

लिखित परीक्षा में सफल साथियों को मेरी तरफ से शुभकामनाएं. दिल में लगन हो और खुद पर विश्वास हो तो आईआईएमसी में प्रवेश आसान है. मैं जानता हूं कि आईआईएमसी में प्रवेश के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है, कितना धैर्य रखना पड़ता है.

अब बस एक कदम दूर हैं आप अपनी मंजिल से. जिनका इस वर्ष नहीं हो पाया है या जो इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाते हैं वो हताश न हों क्योंकि अगर आपको अपने ऊपर विश्वास है तो आप बगैर आईआईएमसी आए भी सफल पत्रकार बन सकते हैं. इंटरव्यू में सफलता के लिए आपको तीन चीजों पर ध्यान देना होगा.

- आपका आत्मविश्वास
- आपका अध्ययन एवं ज्ञान
- आपकी अभिव्यक्ति

सब कुछ सही है. आपके पास हर तरह का ज्ञान है. आपके पास अनुभव भी है लेकिन इन चीजों का फायदा तभी मिलेगा जब आप इंटरव्यू के दौरान खुद को अच्छे से अभिव्यक्त कर पाएं अन्यथा.

कुछ कड़वी सच बताता हूं. शायद आपको अच्छा न भी लगे. अगर आप टीवी के सफल पत्रकारों को देखकर या एंकर बनने या फिर प्लेसमेंट के लिए आईआईएमसी में प्रवेश पाना चाहते हैं तो ये आपका भ्रम है. इससे बेहतर आप दूसरों को मौका दे दें. ये सब मेहनत और परिश्रम से आगे जाकर मिलेगा. आईआईएमसी में आपको खुद को निखारने का एक प्लेटफॉर्म मिलता है. इंटरव्यू देते समय इन चीजों का ध्यान रखें.

- आप जिस जगह से आते हैं, उसके बारे में अवश्य जान लें. वहां के सामाजिक, राजनीतिक, ऐतिहासिक और दूसरी रोचक चीजों के बारे में आपसे पूछा जा सकता है.
- आपसे आपके बारे में पूछा जा सकता है. आपके बारे में जानने के बाद आपसे ही संबंधित कुछ और प्रश्न किए जा सकते हैं.
- जो भी बोलें, स्पष्ट बोलें, सच बोलें और सरल बोलें.
- आप वहां ज्ञान देने का रिस्क न लें. इंटरव्यू ले रहे लोग आपसे ज्यादा ज्ञानी हैं.
- पत्रकारिता क्यों करना चाहते हैं, ये सबसे कॉमन सवाल है. अपनी समझ बनाकर जाएं.
- किसी सवाल का जवाब तभी दें जब आपको अच्छे से आता हो. इंटरव्यू के दौरान हां में हां न मिलाएं. वो कई बार आपके आत्मविश्वास को चेक करने के लिए गलत बातें भी बोल सकते हैं.
- आपकी समझ, आपकी सोच और आपका व्यवहारिक ज्ञान ही आपका एंट्री कार्ड है. बाकी सारे ट्रंप कार्ड फेल हो जाते हैं.
- जिस प्रश्न का जवाब आपके पास न हो उसके लिए आप शालीनता के साथ मना कर दें. ये पॉजिटिव चीज है. इसके लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.
- KISS (KEEP IT SIMPLE AND SORT) फॉर्मूला को अपनाएं. यही आपकी सफलता की कुंजी है.
- लिखित परीक्षा से आपको चुना गया है इसलिए खुद को किसी से कम न समझें.

सुनियोजित तरीके से तैयारी करिए और अपने ऊपर भरोसा रखिए. फिर आईआईएमसी क्या सारे दरवाजे आपके लिए खुले होंगे.

शुभकामनाएं.

No comments: