Click here for Myspace Layouts

Wednesday, April 18, 2012

मन के हारे हार है, मन के जीते जीत

आरटीवी 2005-06 बैच के अमित कनौजिया ज़ी बिज़नेस में हैं.
मन के हारे हार है, मन के जीते जीत. यह अल्फाज़ काफी अहमियत रखता है. ये फलसफा सिर्फ IIMC प्रवेश परीक्षा में ही काम नहीं आएगा बल्कि तब भी जब आप पत्रकार बनकर मीडिया के मैदान में कदम रखेंगे.

दोस्तों जिस दिन हम ये तय करते हैं कि हमें पत्रकार बनना हैं. यकीं मानिए हम, दुनिया के दूसरे लोगों से अलग होने की राह पर बढ़ते हैं. यूं तो चुनौतियां दूसरे पेशे में भी कम नहीं लेकिन बतौर पत्रकार आप दिन-रात चुनौतियों का सामना करते हैं. ख़ास तौर पर टीवी पत्राकिरता में 24x7 चलने वाले न्यूज़ चैनल्स में ब्रेकिंग न्यूज़ की बाढ़ में आपका हर कसौटी पर इम्तिहान होता है.

खैर अभी आपको IIMC ENTRANCE EXAMS से पार पाना हैं. परीक्षा का वक्त करीब आता जा रहा हैं. हर बार की तरह इस बार भी IIMC में सीट पक्की करने के लिए होड़ लगने वाली हैं. रेडियो एंड टीवी पत्रकारिता विभाग काफी लोकप्रिय है. इसमें जगह पाने के लिए काफी कड़ा मुकाबला होता है.

RTV  में प्रवेश के लिए सबसे ज़रूरी है कि आपको खुद पर भरोसा हो. लोग आपको ये कहते मिल सकते हैं कि RTV में बहुत कम सीट हैं, इसमें नहीं होगा या फिर आप टीवी मीडिया में दिखने लायक नहीं हैं या फिर आपकी आवाज़ अच्छी नहीं है. खुद पर भरोसा रखिए. RTV  आप जैसे तमाम उन छात्र-छात्राओं के लिए हैं जिनके पास आत्मविश्वास हो, देश-दुनिया की जानकारी हो और जो खुद को ख़बरों से जोड़ने का जुनून रखते हैं.

IIMC  की लिखित परीक्षा पास करने के लिए ज़रूरी नहीं कि आप हर विषय के मास्टर हों. ज़रूरत है हर विषय में पर्याप्त जानकारी और उसे अपने अंदाज़ में उत्तर में लिखने की. प्रवेश परीक्षा में लिखने की कला बहुत ज़रूरी हैं. आपके शब्द ही परीक्षक के सामने आपकी पहचान बनेंगे.

मेरे हिसाब से RTV  की लिखित परीक्षा में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए
1. अगर सवाल का जवाब 200 शब्दों में लिखने को कहा जाए तो आपका जवाब 200 शब्दों में ही समाप्त होना चाहिए. शब्द सीमा का विशेष ध्यान रखें.
2. किसी विषय अगर आपके पास ज़्यादा जानकारी नहीं हैं तो जो जानकारी है उसे ही लिखे. बेवजह इधर-उधर घुमाकर पेज ना भरें.
3. प्रश्न का उत्तर देते समय उसके मूल उद्देश्य से ना भटकें. तथ्यों को लिखें और स्पष्ट लिखें. आपको अनावश्यक बड़ा उत्तर लिखने के नंबर नहीं मिलने वाले.
4. RTV के मॉडल पेपर या फिर पिछले साल के पेपर सेट देखकर रोज़ाना लिखने की प्रैक्टिस करें. आपके पास जानकारी तो बहुत होती है लेकिन उसे शब्द सीमा और समय सीमा के अनुसार लिखने में मुश्किल होती है.
5. देश-विदेश के तमाम बड़ी घटनाओं के बारे में परीक्षा में पूछा ही जाता है. लेकिन कुछ सवाल जैसे हाल में पढ़ी किसी किताब की समीक्षा, हाल में देखी किसी फिल्म की समीक्षा, पसंदीदा अखबार-टीवी चैनल और पसंद की वजह अक्सर पूछे जाते हैं. इन पर लिखने का विशेष ध्यान रखें. समसामयिक घटनाओं के बारे में तो अखबार में पढ़ने का मौका मिल जाता है लेकिन इन मुद्दों पर आपको अपनी सोच के मुताबिक आलोचनात्मक टिप्पणी करनी होती है.

इसके बाद बारी आती हैं इंटरव्यू की. जैसा कि आपको पता हैं कि 85 अंक की लिखित परीक्षा और 15 अंक इंटरव्यू के लिए हैं. ये आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण राउंड है. RTV का इंटरव्यू EJ, HJ, AD&PR से थोड़ा अलग होता है क्योंकि इसमें इंटरव्यू के दौरान ही पीस टू कैमरा (PTC) करने के लिए कहा जाता है. आप कैमरे के सामने कितने सहज हैं, आपमें कितना आत्मविश्वास है, इसकी जांच-परख हो जाती है. इंटरव्यू में मिलने वाले नंबर पर इसका बहुत फर्क पड़ता है.

आमतौर पर इंटरव्यू में भी समसामयिक सवाल ही पूछे जाते हैं या फिर आप इंटरव्यू को जिस ओर मोड़कर ले जाएं. इंटरव्यू लेने वाले कोई सवाल तय करके नहीं बैठते कि यही पूछना है. हो सकता है कि आपके घर-परिवार-पढ़ाई से शुरू होने वाले सवाल किसी ऐसी दिशा में मुड़ जाएं जो आपके कमांड एरिया में हों. और खतरा इस बात का भी है कि आपके जवाब से उपजे सवाल आपको वहां लेकर चले जाएं जिससे आप अनजान हों.

अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं पता है तो सीधे-सीधे ये बता देना बेहतर होता है कि मुझे इस बारे में नहीं पता है. इससे सवाल पूछने वाले सवाल का विषय बदल देते हैं और उस समय आपको बड़ी राहत मिलती है कि एक जटिल विषय से मुक्ति मिली. इंटरव्यू में ऐसा बहुत लोगों के साथ होता है कि जब उन्हें एक बार लग जाता है कि वो गलत हैं तो फिर उनका आत्मविश्वास डगमगाने लगता है. इसे बनाए रखने के लिए सवाल पूछने वालों से ईमानदारी से बात करनी चाहिए. सबसे सही तरीका ये है कि जवाब आता है तो ठीक और नहीं आता है तो इंटरव्यू लेने वालों को खेद के साथ बता दें कि आपने इस बारे में नहीं पढ़ा है. ऐसे में आम तौर पर अगला सवाल ये रहता है कि आप ही बताइए कि आपने क्या पढ़ा है. तब आपको ऐसे विषय पर ही बात बढ़ानी चाहिए जिसे आप ठीक से जानते हों. अगर ये ऑप्शन मिलने के बाद आप इंटरव्यू करने वालों के सवालों का जवाब नहीं दे पाए तो फिर आपका पैक-अप तय है.

इंटरव्यू के दिन सुबह-सुबह अखबार पढ़ लें और समाचार चैनलों के एक नजर देख लें कि कहीं कोई बड़ी खबर तो नहीं चल रही. इंटरव्यू में जब आपसे पसंद के चैनल और अखबार पूछे जाते हैं तो जवाब में मिलने वाले अखबार या चैनल पर उस दिन की बड़ी खबरों का हिसाब भी ले लिया जाता है. बहुत संभव है कि उसी मुद्दे पर आपसे 30 से 40 सेकेंड कैमरे के सामने बोलने के लिए कहा जाए.

एक सवाल का तार्किक जवाब आपके पास ज़रूर होना चाहिए कि आप पत्रकार क्यों बनना चाहते हैं. मेरी सलाह ये रहेगी कि इस सवाल के जवाब में देश सेवा या समाज बदलने जैसे रूटीन जवाब ना दें अगर इस जवाब के लिए तर्क मांगने पर आप इधर-उधर झांकने लगें. बाकी आप खुद समझदार होंगे.

विवेकानंदजी का एक ब्रह्मवाक्य कहना चांहूगा Victory sure to come. परीक्षा की तैयारी कर रहे मित्रों को शुभकामनाएं. उम्मीद है कि आपसे IIMC कैंपस मुलाकात होगी.


बेस्ट ऑफ लक.
अमित कनौजिया
RTV JOURNALISM, 2005-05

No comments: