Click here for Myspace Layouts

Saturday, May 11, 2013

पत्रकार नहीं बस काबिलियत चाहिए

उत्कर्ष चतुर्वेदी (2012-13) हिंदी पत्रकारिता के चौथे टॉपर हैं और इस समय दैनिक भास्कर में इंटर्नशिप कर रहे हैं. कैंपस प्लेसमेंट के जरिए हिंदुस्तान और आईबीएन7 का ऑफर मिला है. टीवी की ओर झुकाव है इसलिए नौकरी कहां करेंगे, ये बताने की जरूरत नहीं है.

आईआईएमसी में प्रवेश पाने के लिए आप सब की तैयारियां जोरों पर होंगी. एक बात का ध्यान रखें, घबराएं नहीं. यहां पत्रकार नहीं चाहिए. वो लोग चाहिए जो पत्रकारिता कर सकें. आप में से कई साथी ऐसे होते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन में पत्रकारिता नहीं पढ़ी पर ये कोई बात ही नहीं है. परीक्षा में पत्रकारिता से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल नहीं पूछा जाता. सिर्फ ये परखा जाता है कि आप विषय को समझते हैं कि नहीं.

आप नियमित रूप से खबरों से जुड़े हुए हैं तब तो घबराने की कोई बात नहीं है. छोटी से बड़ी, हर खबर का ध्यान होना चाहिए. प्रवेश परीक्षा की बात करूं तो कुल पांच सवाल पूछे जाते हैं, जो आपने देख भी लिया होगा. क्या पढ़ें तो पर्चा देखकर ही समझ आ जाता है कि सब कुछ जानना जरुरी है. पांच प्रश्नों को बांटना हो तो मुझे लगता है कि पहला सवाल देश की किसी बड़ी बहस से जुड़ा होता है. दूसरा सवाल अर्थशास्त्र से जुड़ा होता है. तीसरा सवाल जिसमें टिप्पणी करनी होती है उसे चार विषयों में बांट सकते हैं. पहला किसी राज्य से जुड़ा हो सकता है, दूसरा विज्ञान या तकनीक से, तीसरा अंतर्राष्ट्रीय और चौथा खेल या मनोरंजन से जुड़ा हो सकता है. मतलब जैसे पहले कहा कि पढ़ना या जानना सब कुछ जरूरी है. चौथे सवाल में जो शख्सियतें होती हैं वो इन सभी क्षेत्रों की मिलाकर होती हैं. पांचवां सवाल बेहद जरूरी होता है, अनुवाद जितना बेहतर करेंगे उतना बढ़िया होगा.

अब बात करें इंटरव्यू की तो इसके अंक कम होते हैं लेकिन ये उतना ही महत्वपूर्ण है. लिखित में अंक आस-पास होने पर आपके संस्थान पहुंचने का फैसला इस इंटरव्यू से ही होता है. यहां बस एक बात का ध्यान रखना है कि सिर्फ सच बोलिए. जो इंटरव्यू लेते हैं वो आप जैसे कई से मुलाकात कर चुके होते हैं. झूठ और बनावटीपन पकड़ा जाता है. इंटरव्यू में ज्ञान के साथ-साथ विश्वास जांचा जाता है. अपने क्षेत्र और चर्चित मुद्दों की जानकारी होनी चाहिए. इंटरव्यू की शुरुआत परिचय, पढ़ाई-लिखाई से जुड़े सवालों से होती है. इंटरव्यू वाले दिन तो सुबह सारे प्रमुख अखबार पढ़ ही लीजिए. कई बार पहला सवाल यही होता है कि कौन सा अखबार पढ़ते हो. जिस अखबार का नाम लेंगे, उसके उस दिन का हेडलाइन पूछ लिया जाएगा. यही अखबार क्यों पढ़ते हैं, जैसे सवाल भी आगे मिल सकते हैं. आगे आपके इलाके के बारे में कोई सवाल हो सकता है. देश और राज्यों के मुद्दों से जुड़े सवाल सामान्य रूप से पूछे ही जाते हैं. सवाल ये भी हो सकता है कि पत्रकारिता में क्यों आना चाहते हैं.


शुभकामनाएं...

No comments: