Click here for Myspace Layouts

Friday, May 3, 2013

अपडेट रहें, कोई एलियन सा सवाल नहीं पूछते

आदर्श शुक्ला हिंदी पत्रकारिता विभाग के 2012-13 के छात्र रहे हैं. कैंपस चयन के रास्ते इस समय जयपुर में रेड एफएम को सेवा दे रहे हैं.

आईआईएमसी की प्रवेश परीक्षा नजदीक आ गयी हैं. आप आईआईएमसी की वेबसाइट खंगाल ही चुके होगें. सवाल किस पैटर्न पर पूछे जाएगें इसका एक बुनियादी अंदाजा आपको हो चुका होगा. सबसे पहले तो यह बात समझ लें कि अगर अखबारों से आपका साबका पड़ता रहता है, देश-दुनिया से आप वाकिफ हैं तो इन्ट्रेंस में कोई सवाल आपके लिए एलियन नहीं होगा. इस परीक्षा में चुनौती जानकारी से ज्यादा समझ की है. आप पत्रकारिता करने आ रहे है, विभिन्न विषयों पर आप क्या सोचते हैं, सवाल यह परखने के लिए किए जाते हैं. आपसे यह अपेक्षा होती है कि जवाब का तार्किक आधार भी आप प्रस्तुत करें.

10 सवाल हाल ही में चर्चा में रहे लोगों, घटनाओं के बारे मे पूछे जाते हैं। इसका जवाब 20 से 25 शब्दों मे देना होता है. जाहिर है इतने कम शब्दों में आप केवल उनके चर्चा में रहने का कारण ही बता सकते हैं. शब्द सीमा का ध्यान रखें. अगर तय शब्दों में आप अपनी बात नही कह पा रहे हैं तो इसका प्रभाव गलत पड़ता है. इन सवालों की तैयारी के लिए अख़बार, पत्रिकाओं के अलावा इंटरनेट का सहारा लें.

जागरण जोश, यूपीएससी या एसएससी की तैयारी के लिए पाठ्य सामग्री मुहैया कराने वाली साइट्स पर हर महीने चर्चा में रहे लोगों और घटनाओं के बारे में जानकारी मिल जाएगी. पिछले साल के मई से अब तक का देख लेना ठीक होगा. इसके अलावा कुछ सवाल ऐसे होंगे जिनका जवाब आपको 200 से 250 शब्दों में देना होगा. ध्यान रखें कि ये प्रश्न ऐसे होंगे जिन पर आपसे आपकी राय मांगी जायेगी. बेवजह भूमिका बांधने से बचें. कम शब्दों में ज्यादा कहने की कला यहां काम आएगी. इसके लिए हर विषय पर लगातार लिखने की कोशिश करिए. जवाब देते वक्त ये जरुर ध्यान रखें कि आप पत्रकारिता की परीक्षा दे रहे हैं. आपके उत्तर में सरोकार की झलक होनी चाहिए.

इसके अलावा अनुवाद का अभ्यास करना शुरू कर दीजिये. एक प्रश्न अनुवाद का भी होगा. भाषा के स्तर पर मेरी सलाह होगी कि भाषाई चमत्कार के मोह में कतई न पड़ें. भाषा साधारण और सुलझी होनी चाहिए. राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय या भारत से जुड़े विदेशी मामलों पर विशेष नज़र रखिये. अखबार, पत्रिका, इन्टरनेट जो मिले, खंगाल डालिए. देश-दुनिया की हर वो बात जो महत्वपूर्ण है, आपको मालूम रहे तो कोई आपका हाथ नहीं पकड़ सकता. इन सबसे ऊपर खुद पर भरोसा रखिये. आत्मविश्वाश और ईमानदारी आपको कामयाबी जरुर दिलाएगी. आईआईएमसी पत्रकारिता के प्रशिक्षण के लिए बेहतरीन जगह है. 

उम्मीद है कि आपमें से बहुत सारे लोगों से कैंपस में मिलने का मौका मिलेगा.

No comments: