Click here for Myspace Layouts

Saturday, June 14, 2008

अधूरे मन से न करें कोशिश...

आईआईएमसी में पढ़ना हर उस दिल का सपना होता है जो पत्रकारिता के क्षेत्र में कुछ करना चाहता है. मेरा ख्याल है जिन लोगों ने इस क्षेत्र में आने के बारे में सोचा है वो ख़बरों और सामान्य ज्ञान पर पैनी नज़र रखते हैं. बस आपने आधा किला यहीं जीत लिया.
 
आईआईएमसी के इंटरव्यू में पैनल ये जानने की इच्छा रखता है कि कहीं आप आधे अधूरे मन से तो संस्थान में दाखिला नहीं लेना चाहते. यही वजह है कि आपकी नब्ज़ परखने की कोशिश की जाती है. मसलन पिछले एक महीने के घटनाक्रम पर आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे.
 
पैनल के कुछ सदस्यों की दिलचस्पी ये भी जानने में होती है कि आप कहां से हैं. आप जिस शहर या कस्बे के हैं वहां के बारे में आप कितना जानते हैं. खास तौर पर अगर कोई बड़ा नेता या खिलाड़ी या कलाकार उस इलाके से है. मैंने रेडियो और हिंदी दोनों विभागों के लिए इंटरव्यू दिया था. ज्यादातर पैनल सदस्य प्रिंट के पत्रकार होते हैं. जिनकी इच्छा डिटेल में जाने की होती है.

वो ये भी जानना चाहते हैं कि आप अपनी आंखें और कान खुले रखते हैं या नहीं. अब वक्त नहीं है कि आप बहुत डिटेल में जाएं. हां, यह जरूर है कि आप ये कोशिश करें कि अपने इलाके और खुद से जुड़ी जानकारियों पर अच्छे से काम करें. मसलन आप इस क्षेत्र में क्यों आना चाहते हैं या आपके इलाके में पिछले दिनों कोई बड़ी घटना हुई हो. या कोई खेल प्रतियोगिता.
 
एक और बात इंटरव्यू को कभी भी अपने खिलाफ ना मोड़ें मतलब बहुत भावुक होकर बात ना करें.


अमूमन आईआईएमसी में ग्रुप डिस्कशन/समूह चर्चा या जीडी नहीं होता. लेकिन अगर ऐसा हो तो इतना ध्यान रखें कि आप भीड़ का हिस्सा ना बनें. अगर ग्रुप के दूसरे लोग चीखने चिल्लाने या अपनी बात मनवाने में यकीन रखते हैं तो आप चेहरे पर मुस्कान लाते हुए उनसे बात करें.
 
यहां पैनल ये जानना चाहता है कि आप में मुश्किल हालात में खुद को संभालने की ताकत है या नहीं. जीडी में आए कई लोग सोचते हैं कि जो ज्यादा बोलेगा वो ही सिलेक्ट होगा, जो कि बिल्कुल गलत है. कम शब्दों में अपनी बात कहें पर सटीक बोलें. यहां भी वही बात लागू होती हैं खूब पढ़ें और खूब अच्छे से अपनी बात कहें.
 
 
 
 
मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
 
अनुराग शर्मा
स्टार न्यूज़

1 comment:

हरिमोहन सिंह said...

IIMC में एडमिशन का क्‍या तरीका है और क्‍या योग्‍यता मागँते है