Click here for Myspace Layouts

Thursday, May 22, 2014

'कॉमन सेंस' है न, फिर परीक्षा का नो टेंशन :)

नाम है मोहित पसरिचा. 2013-14 बैच में एड-पीआर का कोर्स करने से पहले पत्रकारिता से वास्ता था. एक छोटे हिंदी दैनिक में जूनियर सब एडिटर रहते हुए हिंदी कॉपी राइटिंग के लिए दिल मचला और किस्मत आईआईएमसी ले आई. यहां कश्रा प्रतिनिधि की भूमिका भी निभाई. फिलहाल मैक्कैन वर्ल्डवाइड में कॉपीराइटिंग इंटर्न. फेसबुक, उर्दू-हिंदी शायरी, 'वन लाइनर्स' के अलावा जिंदगी में कुछ बेहतरीन दोस्त हैं जो आईआईएससी ने ही बख्शे हैं.

मैं इस वक्त और तजुर्बे से गुजर चुका हूं इसलिए जो समझ कमाई है उसे साझा कर रहा हूं. मैं ज्यादा भूमिका नहीं बांधते हुए सीधे मुद्दे की बात पर आता हूं. 31 मई के एंट्रेंस टेस्ट से पहले इन बातों पर जोर दीजिएगा. उम्मीद है कि आपके काम आएंगी. दो प्रश्नों में चुनाव करने को मिलता है इसलिए अपनी पसंद, समझदारी, रूचि और दक्षता को ध्यान में रख कर ही जवाब दीजिएगा. 

हाल के दिनों के कुछ मुख्य 'एडवर्टाइजिंग कैम्पेन्स' पर नजर डाल लीजिएगा. मसलन बीजेपी का चुनाव प्रचार किसने हैंडल किया, किस तरह से किया, किस तरह के नारे गढ़े, कौन लोग थे जो ये नारे गढ़ रहे थे, वीडियो बना रहे थे, पोस्टर तैयार कर रहे थे और किस तरह इस प्रचार ने नरेंद्र मोदी को सरकार तक पहुंचने में मदद की. 

इसी तरह कांग्रेस के प्रचार अभियान पर भी आपकी जानकारी दुरुस्त रहे कि कौन सी कंपनी कांग्रेस के लिए क्या-क्या हैंडल कर रही थी. ये भी आपको पता रहे कि हाल के दिनों में किन विज्ञापनों पर बवाल हुआ, किन विज्ञापनों ने लोगों का दिल जीता. इस तरह के सवालों के जरिए कैंपेन को लेकर आप की जागरूकता और आपकी समझ को परखा जाएगा.
  • 'पीआर' क्या होता है और 'एडवर्टाइजिंग' से ये किन मायनों में अलग है. यह समझ आपमें होनी चाहिए.
  • 'सोशल मीडिया' के बड़े प्लेटफॉर्म, उनसे जुड़ी अहम जानकारी और उसके महत्व का अंदाजा रखें.
  • मुख्य राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के पीछे के कारणों की जानकारी जरूर होनी चाहिए.
  • पिछले एक महीने में अखबार और समाचार चैनलों की सुर्खियों से परिचित रहें. जवाब में विविधता और संतुलन लाने के लिए कुछ प्रमुख अखबारों के संपादकीय जरूर पढ़ें.
  • Mean, Median, Mode, Average  से जुड़े प्रश्न भी आ सकते हैं. 'कैलकुलेशन्स' और 'मैथ' को नापसंद करने वालों को डरने की जरूरत नहीं. बस आम जानकारी और फॉर्मूलों को याद रख लें.
  • समय का ध्यान रखिएगा. जितना पूछा जाए, उतना जवाब ही दीजिएगा. किसी विषय से जुडी स्वभाविक बातों का जिक्र जरूर करें.
  • आप में 'कॉमन सेंस' है तो यह टेस्ट क्या जिंदगी का कोई भी एग्जाम हो आप अव्वल ही आएंगे.
भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

No comments: