Click here for Myspace Layouts

Saturday, May 24, 2014

खबरों को सिर्फ पढ़ें या देखे नहीं, समझें भी

अंशु सचदेवा हिन्दी पत्रकारिता विभाग के 2010-11 बैच की छात्रा रही हैं. वर्तमान में दिल्ली में ही शिक्षा के क्षेत्र मे काम कर रहे एक एनजीओ से जुड़ी हैं. इसके अलावा अखबारों में स्वतंत्र लेखन भी करती हैं.


आईआईएमसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप विभिन्न विषयों पर अच्छी पकड़ बना लें. साथ ही किसी भी विषय पर अपना स्पष्ट मत रखते हुए अन्य विचारों को भी जगह दें. आपको पिछले वर्षों के प्रश्नों को देखकर सवालों के पैटर्न को समझना चाहिए. अभ्यर्थियों को दो-तीन अखबार पढ़ने चाहिए. संपादकीय पेज जरूर पढ़ना चाहिए. ये आपको एक मुद्दे पर अलग-अलग तरह के तर्क और विचार बताते हैं. 

इन दिनों पढ़ने और लिखने का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना चाहिए. किसी विषय पर पढ़ने से ज्यादा लिखना और लिखने से ज्यादा उस पर मंथन करना चाहिए. इससे परीक्षा में किसी भी सवाल का बेहतर जवाब लिखा जा सकता है. आपको राजनीति, कूटनीति, राजकाज और दूसरे समसामयिक मुद्दों के साथ-साथ सिनेमा, खेल, व्यापार के मसलों की भी जानकारी रखनी चाहिए.

2014 के आम चुनाव पर अच्छा विश्लेषण तैयार कर लेना बेहतर रहेगा. मीडिया ने इन चुनावों में किस तरह की भूमिका निभाई उस पर भी समझदारी बना लें तो बेहतर रहेगा.

हिन्दी पत्रकारिता के छात्रों को अनुवाद का भी ज्ञान होना चाहिए. रोज कम से कम अंग्रेजी की दो खबरों का अनुवाद करें. इसकी तैयारी के लिए एक ही खबर को अंग्रेजी और हिन्दी दोनों मे पढ़ेंगे तो अनुवाद बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए इसमें निरंतरता आवश्यक है.

पिछले दिनों जो लोग और जो संस्थाएं या कंपनी चर्चा में रही हों, उन पर एक छोटी टिप्पणी करने कहा जाता है. हिन्दी व्याकरण की समझ पर भी कुछ प्रश्न आते रहते हैं. समय के प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें. उपलब्ध समय के अनुसार ही जवाबों का संतुलन बनाएं. लेखन में अशुद्धियां न ही हों तो अच्छा. शब्द सटीक हों और वाक्य जरूरत भर लंबे हों. छोटे वाक्य ज्यादा असरदार होते हैं.

याद रहे कि आईआईएमसी प्रवेश परीक्षा ज्ञान के साथ साथ समझ की परीक्षा भी है.

1 comment:

VaibhaV Shivhare said...

Hi... i cleared the written entrance exam for PG Diploma in TV and Radio journalism...now interview call on 6 july...please guide me that what kind of areas they will touch during interview and what would the expectations of panel from me ..??
Seeking for your positive response..:)